Apna Himachal

कौशल विकास निगम 65 हजार युवाओं को करेगा प्रशिक्षित

January 15, 2017 04:03 PM

बिलासपुर: कौशल विकास भत्ता सीधे लाभार्थियों के खाते में जमा होता है। यह जानकारी जिला लोक सम्पर्क अधिकारी बिलासपुर अमीन शेख चिश्ती ने कौशल विकास भत्ता योजना के प्रचार के लिए श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत भराड़ी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 500 करोड़ रू. की कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की गई है,  इसके अन्तर्गत 110 करोड़ रू. खर्च करके 1 लाख 52 हजार युवाओं को लाभान्वित किया गया है ।जिला बिलासपुर में गत चार वर्षों के दौरान 9,847 युवाओं को 6 करोड़ 60 लाख 82 हजार 500 रू. की राशि कौशल विकास भत्ता योजना के अन्तर्गत वितरित की गई । वर्तमान वित्त वर्ष में 2800 पात्र युवाओं को 2 करोड़ 35 लाख 20 हजार 500 रू. की राशि इस योजना के अन्तर्गत वितरित की गई। उन्होंने कहा कि पात्र युवाओं को प्रति माह 1000 रू. तथा 50 प्रतिशत से अधिक अक्षमों को 1500 रू. प्रदान किए जा रहे है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कौशल विकास भत्ता निगम स्थापित  करके 65000 युवाओं को प्रशिक्षित किए जाने का प्रावधान किया गया है। कौशल विकास के लिए एशियन विकास बैंक की 640 करोड़ रूपये की परियोजना स्वीकृत हुई है।

 उन्होंने कहा कि पात्र युवाओं को प्रति माह 1000 रू. तथा 50 प्रतिशत से अधिक अक्षमों को 1500 रू. प्रदान किए जा रहे है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कौशल विकास भत्ता निगम स्थापित करके 65000 युवाओं को प्रशिक्षित किए जाने का प्रावधान किया गया है। कौशल विकास के लिए एशियन विकास बैंक की 640 करोड़ रूपये की परियोजना स्वीकृत हुई है।

 
  इस अवसर पर फोक मीडिया शो के माध्यम से नाटक ‘‘नई उमंग नई तरंग’’ में नट्ट और नट्टी की भूमिका में कुमारी रीना व राजकुमार पटियाल ने आकर्षक भावभंगीमाओं और उत्कृष्ठ संवाद अदायगी से समां बांधे रखा जबकि अक्षम युवक और युवती की भूमिकाओं में सुरेश वर्मा व कुमारी रेणुका ने जीवन्त अभिन्य करके दर्शकों की खुब तालियां बटोरी। नाटक में प्रेरक के अभिनय के लिए विकास कुमार व फूला चन्देल ने दर्शकों को बारीकी से कौशल विकास भत्ता योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी । 82 साल की बुजूर्ग बुढि़यां के अभिनय को नीलम शर्मा ने बखुबी निभाकर जहां नाटक को गति प्रदान की वहीं व्यंग्य की तेजधार में अपने संवादों से दर्शकों को लोटपोट किया ।  बसन्त ठाकुर और रमेश कुमार ने अपनी उंगलियों की कला से ढोलक और हारमोनियम पर समां बांधे रखा जबकि बलदेव शर्मा की प्रस्तुतियों ने भी लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। कलाकारों के कौशल विकास भत्ता योजना के सन्देश से अतिरिक्त पहाड़ी बिलासपुरी, पंजाबी व हिन्दी गीतों व समूहगानों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करके ठंड के मौसम में भी दो घण्टे से भी अधिक तक पण्डाल में बांधे रखा। इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत डंगार होशियार सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत भराड़ी हेमराज के अलावा स्थानीय पंचायत के पंचायत प्रतिनिधी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे ।

Have something to say? Post your comment