Apna Himachal

शिक्षा विभाग कर्मचारी कल्याण संघ ने 100 मेधावियों को किया सम्माानित

January 09, 2017 03:00 PM

 कुल्लू: लगघाटी शिक्षा विभाग कर्मचारी कल्याण संघ ने होनहार मेधावियों को किया सम्मानित। इस अवसर पर मुख्यतिथि के के रूप में काग्रेस के प्रदेश महासचिव सुन्दर रहे, साथ ही कार्यकम की अध्यक्षता हीरालाल पूर्ब कृषि निदेशक भी मौजूद रहे।

जोगिन्द्र ठाकुर ने शिक्षकों ने सरकारी स्कूलों के होनहार छात्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिये नई पेहल की है, और कहा कि शिक्षक अपने वेतन से हर माह 100 रूप्ये जमा कर इस संघ को चलाते है। संघ ने अव तक 1हजार के लगभग छात्राओं को सम्मानित किया गया है। जिसमें पांचवी से वाहरवी तक पहला व दूसरा स्थान पाने वाले को 100 छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।उन्होने बताया कि इस संस्था में लगभग 150 शिक्षक है। 

 इस अवसर पर वीडीसी सदस्य शांता देवी, उप्रधान ब्रहामण भूषण ठाकूर, पुर्व उप्रधान टीकम राम मोैजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यतिथि ने दीप प्रज्जलीत व सरवती बंदना गीत गाकर किया. इस अवसर पर अध्यक्ष जोगिन्द्र सिंहं ने मुख्यतिथि का स्वागत कुल्लवी टोपी,मफलर व स्मृति चिन्ह भेट कर किया गया। इस अवसर पर मुख्यतिथि को भी समाज सेवी सुन्दर सिहं ठाकुर, पूर्व शिक्षक वाला राम ,सेवानिवृत अधीक्षक ग्रेड चुनी लाल,सेवानिवृत अध्यापक परमानंद, पूर्व एशोशियेट निदेशक कर्षि विभाग डॉ हीरा लाल, समाज सेवी प्रताप ठाकुर, पुर्व जिला भाषाधिकारी सीता राम शास्त्री, हुकम राम, पंजाव केसरी के दिलीप ठाकुर, तकनीकि सहायक सुभाष ठाकुर, सेवानिवृत प्रवक्ता रोशन लाल, पूर्व संस्कृत प्रवक्ता तीर्थ राम, साउड स्सिटम लाल चंद, डॉ प्रेम लाल पूर्व विशेषज्ञ एंव संयुक्त निदेश्क स्वास्थ्य विभाग को सम्मानित किया। बहीं पर अध्यक्ष जोगिन्द्र ठाकुर ने अपनी वर्ष भर की रिपोर्ट प्रसतुत की गई। साथ ही उन्होने बताया कि मेधावी को संघ कल्याण 2004 से सम्मानित कर रही है। और इसे सफल बनाने के लिये इस कार्य में क्षेत्र के व्यवसायी पूर्व अध्यापक, समाज सेवी का सहयोग रहता है। उन्होने बताया कि घाटी के शिक्षकों ने सरकारी स्कूलों के होनहार छात्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिये नई पेहल की है, और कहा कि शिक्षक अपने वेतन से हर माह 100 रूप्ये जमा कर इस संघ को चलाते है। संघ ने अव तक 1हजार के लगभग छात्राओं को सम्मानित किया गया है। जिसमें पांचवी से वाहरवी तक पहला व दूसरा स्थान पाने वाले को 100 छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।उन्होने
  बताया कि इस संस्था में लगभग 150 शिक्षक है। शिक्षा विभाग के कर्मचारी अपने क्षेत्र के मेधावी छात्रों को आगे लाने के लिये इस प्रकार की नायाव पहल कर इन छात्रों को आगे लाने का प्रयास कर रही है। समारोह में 5वी से 12वीं तक के छात्रों को पहला स्थान प्राप्त करने पर 5हजार दिये जाते है। इस अवसर पर बच्चों के द्वारा रंगा रंग सास्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया जिसमें कुल्लवी नाटी, एकल गान, समुह नृत्य पेश किया गया। बहीं पर मुख्यतिथि ने होनहार छात्रों को भी सम्मानित किया जिसमें अनामिका को वेस्ट छात्रा के खिताव से नवाजा गया।पांचवी कक्षा से आशा, अनुषका, सोनिया,आठवी कक्षा से अभिषेक, इन्दरा देवी, अमृता ठाकुर, कल्लपना ठाकुर, दसवी क़क्षा से अनामिका ठाकुर, गणेश, प्लस टू आर्टस से ज्योति ठाकुर, विरेन्द्र ठाकुर, चम्मा देवी, विज्ञान संकाय में अजय कुमार, रजनीश, कर्मस में किरण ठाकुर, अर्जन ठाकुर, ऑल ओवर टॉपर ज्योति ठाकुर को, खेल के क्षेत्र से, स्काउट एढ गाईड, सांसकृतिक क्षेत्र से, एनएसएस, व कई गतिविधियों के लिये सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्यतिथि ने अपने संम्बोधन में लगघाटी शिक्षाकों की सहराहना की और कहा कि इस पहल से बच्चों में एक प्रतियोगिता की भावना जागृत होगी जिसे आगे बढने की प्रेरणा मिलेगी। साथ ही कहा कि 25 अगस्त 2016 को लगघाटी में मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान कई घोषणा की गई जिसमें घाटी के लोगों को सड़क सुविधा, स्कूल, अस्पताल से अथाह विकास किया गया है। इस अवसर पर संघ कोषाध्यक्ष दिनेश ठाकुर, महासचिव बालक राम, पूर्व प्रधान पैना राम, दयाल सिहं, ग्रमग के मुख्यशिक्षक इन्द्र ठाकुर मौजूद रहे। 

Have something to say? Post your comment