Apna Himachal

25 जनवरी को आयोजित किया जाएगा सातवां मतदाता दिवस

January 03, 2017 04:25 PM


 सोलन : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कंवर ने कहा कि लोकतंत्र में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है तथा युवाओं को मतदान की दिशा में प्रेरित करने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। राकेश कंवर ने आज 25 जनवरी को आयोजित किए जाने वाले सातवें मतदाता दिवस के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की, उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष मतदाता दिवस पर ‘युवा और भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण’ विषय चुना गया है ताकि पात्र युवा मतदाताओं को इस दिशा में जागरूक किया जा सके, उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस एवं इस विषय के संबंध में जागरूक बनाने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन शैक्षणिक संस्थाओं में अवकाश नहीं है वहां पात्र विद्यार्थियों में से नए मतदाताओं का पंजीकरण तथा रंगीन फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र विषय पर जागरूक करने के लिए 4 जनवरी को नारा लेखन तथा चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को जिला स्तरीय कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।
राकेश कंवर ने कहा कि इस वर्ष जिला स्तरीय मतदाता दिवस कार्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन मेें आयोजित किया जाएगा। बूथ स्तर पर भी मतदाता दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे ताकि जिले के सभी पात्र युवा एवं नागरिक इस विषय कि समुचित जानकारी प्राप्त कर सकें।
उन्होंने ने कहा कि प्रजातंत्र में मतदान का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

राकेश कंवर ने कहा कि इस वर्ष जिला स्तरीय मतदाता दिवस कार्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन मेें आयोजित किया जाएगा। बूथ स्तर पर भी मतदाता दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे ताकि जिले के सभी पात्र युवा एवं नागरिक इस विषय कि समुचित जानकारी प्राप्त कर सकें।
उन्होंने ने कहा कि प्रजातंत्र में मतदान का महत्वपूर्ण योगदान होता है। 

  मतदान के द्वारा ही मतदाता अपनी सरकार चुनते हैं। उन्होंने कहा कि पात्र नागरिक को मतदान में भागीदारी के लिए अपना मतदाता पहचान पत्र बनाना आवश्यक है ताकि वे मतदान कर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके, जिलाा निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बूथ स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय मतदान दिवस पर विशेष आयोजन किए जायेंगे। जिनमें स्थानीय जन प्रतिनिधियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ स्कूल के अध्यापक भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इन आयोजनों में जहां 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नए मतदाताओं के पंजीकरण का कार्य किया जाएगा वहीं श्वेत-श्याम फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्रों को रंगीन फोटोयुक्त में परिवर्तित करने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा।
राकेश कंवर ने कहा कि मतदाता सूचियों  संबंधित बूथ स्तर के अधिकारियों के पास उपलब्ध रहेंगी। इस संबंध में समुचित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने पात्र नागरिकों से अपील की है कि इन मतदाता सूचियों में बदलाव, आपत्तियां तथा शुद्धिकरण बूथ स्तर के अधिकारियों के पास करवाएं। उन्होंने सभी नागरिकों से मतदाता दिवस के अवसर पर संबंधित बूथों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की है।
उपायुक्त ने जिला के सभी उपमण्डलाधिकारियों, तहसीलदारों नायब तहसीलदारों, उप निदेशक उच्च तथा प्रारम्भिक शिक्षकों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का 18 जनवरी, 2017 से पूर्व औचक निरीक्षण करके उनमें उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करें तथा कमियों के बारे में उन्हें जानकारी दें। उन्होंने इन अधिकारियों को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर रैम्प की व्यवस्था जांचने के भी निर्देश दिए ताकि दिव्यांग व्यक्तियों को मतदान करने में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। 
उन्होंने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला श्रम अधिकारी तथा जिला कल्याण अधिकारी को भी मतदाता सूचियों के नवीकरण तथा शुद्धिकरण के लिए पैंशनधारकों, दिव्यांगों, आवासहीनों, मजदूरों को शत प्रतिशत फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संदीप नेगी, उपमण्डलाधिकारी सोलन एकता कापटा, जिला कार्यक्रम अधिकारी अर्जुन नेगी, जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर, परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण भानू गुप्ता, उप निदेशक उच्च शिक्षा राकेश भारद्वाज, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा डॉ. चन्द्रेश्वर शर्मा, डाईट की प्रधानाचार्य तरविन्द्र्र कौर नेगी, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, सहित शिक्षण संस्थाओं के विभिन्न प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment