States

हिमालय के 17688 फुट उंचे दर्रे पर पर्यावरण सरंक्षण की अलख

December 31, 2016 05:33 PM

कुल्लू: हिमालय को ऑक्सीजन देने के अभियान का क्रम जारी है। प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू द्वारा छेड़े गए इस  अभियान के तहत हिमालय के 17688 फुट ऊंचे हिमांक दर्रा में पर्यावरण की अलख जगाई गई है। क्लब के ब्रैंड एंवैसडर किशन लाल ने हिमांक दर्रा में छेड़े सफाई अभियान को पूरा कर लिया है। इसी तरह हिमालय के ताज लेह लद्दाख के लगभग सभी दर्रों पर यह अभियान पूर्ण कर लिया गया है। प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के प्रधान धनेश गौतम ने बताया कि अब प्रसिद्ध पर्यावरण विद एवं क्लब के ब्रैंड एंवैसडर किशन लाल नेपाल जाकर दूसरे देश में हिमालय को बचाने के लिए प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के उदाहरण को पेश करेंगे और क्लब के बैनर तले विभिन्न संगठनों से मिलकर यह कार्य करेंगे।  

प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के प्रधान धनेश गौतम ने बताया कि अब प्रसिद्ध पर्यावरण विद एवं क्लब के ब्रैंड एंवैसडर किशन लाल नेपाल जाकर दूसरे देश में हिमालय को बचाने के लिए प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के उदाहरण को पेश करेंगे और क्लब के बैनर तले विभिन्न संगठनों से मिलकर यह कार्य करेंगे। 

 प्रधान ने बताया कि प्रेस क्लब का मुख्य उद्देश्य जनता को पूरे हिमालय क्षेत्र में जागरूक करना है ताकि वहां की जनता हमेशा हिमालय को सुरक्षित रख सके। गौर रहे कि इससे पहले प्रेस क्लब कुल्लू द्वारा हिमालय के ताज लेह लद्दाख को ऑक्सीजन देने का कार्य शुरू किया है। जिसके तहत हिमालय क्षेत्र में ट्री लाइन एरिया में जूनिफर के पेड़ों को रोपने की योजना है और क्लब द्वारा अभी तक 150 ऐसे पेड़ों को तैयार किया जा चुका है। इसके अलावा क्लब द्वारा विश्व के सबसे ऊंचे खरदुंगला दर्रा जिसकी ऊंचाई 18380 फुट है पर पर्यावरण की अलख जगाई जा चुकी है। क्लब के ब्रैड एंबेसडर किशन लाल यहां पर स्थानीय लोगों के अलावा विदेशी पर्यावरण प्रेमियों के साथ मिलकर सफाई अभियान चला चुके है। वहीं, 17582 फुट ऊंचे तांगलांगला दर्रा पर भी प्रेस क्लब के बैनर तले यह अभियान छेड़े जा चुके है। उन्होंने बताया कि प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू द्वारा पर्यावरण, बेटी बचाओं व महिला पत्रकारों के उत्थान के अलावा विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में सराहनीय कार्य किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि क्लब द्वारा अपने सदस्यों एवं आम पत्रकारों के मनोरंजन के लिए भी विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। 

Have something to say? Post your comment