States

लोगों को घरद्वार पर ही स्वास्थ्य सुविधाऐं मुहिया करवाने के प्रयास

December 30, 2016 08:24 PM


बिलासपुर : मुख्य संसदीय सचिव (वन) राजेश धर्माणी ने कहा कि लोगों को घरद्वार पर स्वास्थ्य सुविधाऐं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास जारी है वे आज ग्राम पंचायत घुमारवीं के टकरेड़ा में 34 लाख रू. की लागत से निर्मित किए गए स्वास्थ्य उप केन्द्र टकरेड़ा के भवन का शुभारंभ करने के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए जानकारी दे रहे थे ।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का प्रयास है कि लोगों को घरद्वार पर ही स्वास्थ्य सुविधाऐं मुहिया करवाई जाए जिसके लिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृृड़ करने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार नये स्वास्थ्य केन्द्र भी खोले जा रहे है । उन्होंने कहा कि टकरेड़ा में स्वास्थ्य उप केन्द्र भवन बनने से क्षेत्र के आठ गावों रच्छेड़ा, चरौतड़ा, क्यारी, अवधाणीघाट, चुवाड़ी, गल्याणा, मरोल तथा कलारू के 654 परिवार लाभान्वित होंगे  उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओ को उपलब्ध करवाने के उददेश्य से आठ सौ से एक हजार की आवादी पर आशा वर्करों की नियुक्ती की गई हेै । उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की सभी 40 पंचायतों में 143 आशावर्करों की नियुक्तियां की गई है जिसमेंसे चार आशावर्कर नगर परिषद घुमारवीं के अधीन लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओ की जानकारी उपलब्ध करवा रही है ।
स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि घुमारवीं चुनाव क्षेत्र में वर्तमान तक छः स्वास्थ्य केन्द्र कार्य कर रहे है जिसमें से दो स्वास्थ्य केन्द्र पिछले चार वर्षो के कार्यकाल के दौरान खोले गए है ।  उन्होंने कहा कि घुमारवीं पंचायत क्षेत्र में पेयजल की किल्लत वाले गावों में अब तक छः हैण्डपम्प स्थापित किए जा चुके है ।

स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि घुमारवीं चुनाव क्षेत्र में वर्तमान तक छः स्वास्थ्य केन्द्र कार्य कर रहे है जिसमें से दो स्वास्थ्य केन्द्र पिछले चार वर्षो के कार्यकाल के दौरान खोले गए है । उन्होंने कहा कि घुमारवीं पंचायत क्षेत्र में पेयजल की किल्लत वाले गावों में अब तक छः हैण्डपम्प स्थापित किए जा चुके है । 

 उन्होंने कहा कि महरोल सम्पर्क सड़क पर पुली का निर्माण भी किया जा चुका है । उन्होंने कहा कि घुमारवीं से पनोह सम्पर्क सड़क पर 5 करोड़ खर्च किए जाऐंगे जिसका निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा ।
खण्ड चिकित्सा अधिकारी डा. कमल किशोर ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विसतार से विभागीय जानकारी उपस्थित लोगों को दी ।समारोह में स्वास्थ्य उप केंन्द्र भवन के लिए 5 विस्वा जमीन देने वाली सावित्री देवी को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया ।
इस अवसर पर अधिषासी अभियन्ता लोनिवि घुमारवीं एसडीओ आईपीएच डिविजन घुमारवीं, प्रधान ग्राम पंचायत घुमारवीं गरजा राम, उप प्रधान किशोरी लाल, पूर्व प्रधान ठाकुर दास, बीडीसी सुरेन्द्र कुमार, हेल्थ एजुकेटर राकेश बाबू, मुख्य फार्मासिस्ट रमेश गुप्ता, वरिष्ठ लेब तकनीशियन कृष्णानन्द, स्वास्थ्य कार्यकता सुरेश चन्देल व कलावती सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे । 

Have something to say? Post your comment