States

सूखे की स्थिति से निबटने के लिए कुल्लू जिला प्रशासन ने कसी कमर

December 29, 2016 07:27 PM

कुल्लू : अतिरिक्त उपायुक्त कुल्लू राकेश शर्मा ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, कृषि , बागवानी, पशुपालन एवं बिजली विभाग के अधिकारियों को को सूखे की स्थिति से निपटने के लिए आकस्मिक योजना (कन्टीजैन्सी प्लान) तैयार करने के निर्देश जारी किए। पिछले चार माह से वर्षा नहीं होने से पूरा जिला सूखे की चपेट में आ गया है जिस कारण पेयजल, रबी फसल और पशुचारा प्रभावित हुआ है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी सूखे की गम्भीरता को देखते हुए वागवानों, किसानों और पशुपालकों के लिए जागरूकता शिविरों का आयोजन करें और लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करें ताकि लोगों को कम से कम आर्थिक नुकसान उठाना पड़े।
अतिरिक्त उपायुक्त ने सिंचाई एवं जन स्वास्थय विभाग को जिला के उन गावों और ऐसे लोगों को चिन्हित करने को कहा जिन क्षेत्रों में आने वाले समय में पेयजल की किल्लत बढ़ सकती है। उन्होनें सिंचाई एवं जन स्वास्थय विभाग से टैंकरों के माघ्यम से पानी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।

जिला में सूखे की स्थिति से निपटने की तैयारियों को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी सूखे की गम्भीरता को देखते हुए वागवानों, किसानों और पशुपालकों के लिए जागरूकता शिविरों का आयोजन करें और लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करें ताकि लोगों को कम से कम आर्थिक नुकसान उठाना पड़े।
अतिरिक्त उपायुक्त ने सिंचाई एवं जन स्वास्थय विभाग को जिला के उन गावों और ऐसे लोगों को चिन्हित करने को कहा जिन क्षेत्रों में आने वाले समय में पेयजल की किल्लत बढ़ सकती है। उन्होनें सिंचाई एवं जन स्वास्थय विभाग से टैंकरों के माघ्यम से पानी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। बैठक में वागवानी कुषि पशुचारा तथा बिजली उत्पादन और अन्य मामलों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। अतिरिक्त उपायुक्त ने समबन्धित उपमण्डलाधिकारी और तहसीलदारों को अपने अपने क्षेत्र में सूखे की स्थिति और पेयजल की समस्या पर कड़ी निगरानी रखने को कहा।
बैठक में उपमण्डलाधिकारी आनी डा0 सी.एल. चौहान, जिला राजस्व अधिकारी रमन घरसंगी, कार्यकारी अभियन्ता आईपीएच के.आर. कुल्लवी, उपनिदेशक कृषि राजेन्द्र वर्मा व कार्यकारी अभियन्ता विद्युत हरेन्द्र ठाकुर उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment