States

देश की आर्थिक स्थिति सुधारने व विकासशील देश बनाने में किसानो-बागवानों की अहम भूमिका

December 28, 2016 06:16 PM
बिलासपुर : पशु पालन विभाग द्वारा आयोजित पशु औषधालय घुमारवीं के प्रागण में आज एक दिवसीय किसान गोष्ठी व जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य संसदीय सचिव (वन) राजेश धर्माणी ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की ।
इस अवसर पर उन्होंनें कहा कि देश की आर्थिक स्थिति सुधारने व विकासशील देश बनाने में किसानो-बागवानों की अहम भूमिका है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानो बागवानों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए अनेकों योजनाऐं चलाई गई है, जिसमें एक दुध दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए अच्छी नस्ल के दुधारू पशुओं को खरीदने पर पशु पालन विभाग के माध्यम से 50 प्रतिशत तक का उपदान सरकार द्वारा दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में दो नये पशु चिकित्सालय दधोल व कपाहड़ा में खोले गए है ताकि लोगों को घरद्वार पर ही बिमार पशुओ के ईलाज के लिए सुविधा मिल सके। 

प्रदेश सरकार द्वारा किसानो बागवानों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए अनेकों योजनाऐं चलाई गई है, जिसमें एक दुध दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए अच्छी नस्ल के दुधारू पशुओं को खरीदने पर पशु पालन विभाग के माध्यम से 50 प्रतिशत तक का उपदान सरकार द्वारा दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में दो नये पशु चिकित्सालय दधोल व कपाहड़ा में खोले गए है ताकि लोगों को घरद्वार पर ही बिमार पशुओ के ईलाज के लिए सुविधा मिल सके ।

 उन्होंने किसानों बागवानों से आहवान किया कि वे किसान क्रेडिट कार्ड आवश्य बनाए क्योकि सरकार द्वारा आने वाले समय में किसानों केा बीजो, कृषि उपकरणों तथा खाद पर दी जाने वाली सब्सीडी किसान कार्ड के माध्यम से ही दी जाएगी । उन्होंने किसानों के आग्रह किया कि वे अच्छी नस्ल के ही दुधारू पशु खरीदें व पालें और सरकार द्वारा समय-समय पर दी जाने वाली सब्सीडी को प्राप्त कर लाभ उठाऐं   
उप निदेशक सुरेन्द्र कुमार कपिल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा किसानों के कल्याण के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी । उन्होंने कहा कि नमता योजना के तहत भैंस या गाय व दो बकरीयां खरीदने वाले 70 पशु मालिकों को शिविर में छः-छः लाख के चैक वितरित किए जा रहे है ।
वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डा. मनदीप कुमार ने किसानों को अच्छी नस्ल के पशु पालने का आहवान किया ।शिविर में ग्राम  पंचायत पटटा के बाडी, बलोह, गुढाण तथा बडडु गांवों के किसानों को मुख्य अतिथि द्वारा छः-छः लाख रू. के चैक वितरित किए।  
इस अवसर पर पशु चिकित्सा अधिकारी बरठीं डा. विपन रांगड़ा, नगर परिषद अध्यक्षा गीता महाजन, एसएमएस कृृषि विभाग घुमारवीं अमी चन्द, पटटा पंचायत प्रधान प्रोमिला देवी, उप प्रधान कृष्ण लाल सहित क्षेत्र के 150 से अधिक किसान-बागवान उपस्थित थे ।
 
Have something to say? Post your comment