National

20 अगस्त से लेकर 3 सितम्बर तक मनाया जायेगा सदभावना दिवस

August 21, 2017 04:57 PM
कुल्लू:

ट्रेनिंग सेंटर के ट्रेनर शीतल और महिला मण्डल के प्रधान नें सभी के समक्ष धर्म और जाती आदि के भेद भावों से दूर रहने के लिए अपने विचार रखे । कार्यक्रम के दौरान बीजू नें सभी को सफाई के प्रति जागरूक किया और कहा कि महिला मण्डल को हर दूसरे हफ्ते सफाई से सम्बंधित कार्य करने चाहिए और गांव स्तर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि कार्यक्रम करने चाहिए और रैली के माध्यम से गांव के युवाओं को नशे के विरुद्ध चलने के लिए प्रेरित करना चाहिए ।


नेहरू युवा केंद्र कुल्लू के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी बीजू नें वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर व शिवा महिला मंडल बारि तुनी के सहयोग से सदभावना (दूसरों के प्रति साकारत्मक सोच)पर कार्यक्रम किया । नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी बीजू ने ट्रेनिंग सेण्टर और महिला मण्डल के मौजूद सदस्यों  को बताया कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के वर्षगाँठ को याद करने के लिये सद भावना (दूसरों के लिये अच्छे विचार रखना) मनाया जाता है क्योंकि राजीव गाँधी सरकार का एकमात्र मिशन दूसरों के लिये अच्छी भावना रखना था ।
 
सदभावना के विषय में उन्होंने कहा कि आज कल के युग मे अगर आगे बढ़ना है तो हमें सभी के प्रति सकारात्मक सोच रखनी चाहिए और किसी भी तरह का भेदभाव नही करना चाहिए हमे कभी किसी को अपने से छोटा नही समझना नही चाहिये । जब भी जहां भी हमें किसी की मदद करने का मौका मिलता है तो हमें उनकी मदद करनी चाहिए ।
 
इस कार्यक्रम के दौरान नैना कुमारी कविता,पुष्पा,अमरा,नेहा,भवना,राधिका,विद्या,उषा,पूनम,पुष्पलता,सपना,राजकला,रेनू,मीना,सीमा,रेनू,नर्वदा,कृष्णा,आदि सदस्य मौजूद रहे।  बीजू ने जानकारी देते हुए बताया कि नेहरू युवा केंद्र द्वारा सदभावना दिवस के उपलक्ष्य पर 3 सितम्बर तक कार्यक्रम चलाये जायेंगे जिसमें मुख्या तौर पर पौधा रोपण किया जायेगा । अंत में ट्रेनर शीतल नें सभी का धन्यवाद किया । 
 
 
Have something to say? Post your comment