Apna Himachal

गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों से बताई सरकार की उपलब्धियां

August 20, 2017 11:55 AM
कुल्लू
प्रदेश सरकार की साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियों और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने प्रदेश भर में विशेष प्रचार अभियान चलाया है। इसी अभियान के तहत विभाग से संबद्ध लोक कलाकार कुल्लू जिले के नग्गर विकास खंड की विभिन्न ग्राम पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे हैं।

  कलाकारों ने विकास गीत हिमाचले री कराईली तरक्यिां....और ‘‘साढ़े चार साल के कार्यकाल में तरक्की बेमिसाल, सपने थे जो अपने भैया होने लगे साकार’’ के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों को दी। कलाकारों ने ‘‘कोई पीछे न छूटे’’ के माध्यम से बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश में 3 लाख 87 हजार पात्र व्यक्तियों को प्रतिमाह 700 रूपये पेंशन दी जा रही है। 

शनिवार को अनुष्का कला मंच के कलाकारों ने ग्राम पंचायत गाहर, न्यूली, हलान-1 में लोगों को लोकगीतों, संगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और साढे चार वर्ष की उपलब्धियों की जानकारी दी। 
  कलाकारों ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन, कौशल विकास भत्ता व बेरोजगारी भत्ता, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, राजीव गांधी अन्न योजना और अन्य कल्याणकारी योजनाएं हो या फिर प्रदेश सरकार की बेमिसाल उपलब्धियां। लोक कलाकार बहुत ही आकर्षक अंदाज और सरलता से इनकी जानकारी आम जनता तक पहुंचा रहे हैं। 
  कलाकारों ने विकास गीत हिमाचले री कराईली तरक्यिां....और ‘‘साढ़े चार साल के कार्यकाल में तरक्की बेमिसाल, सपने थे जो अपने भैया होने लगे साकार’’ के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों को दी। कलाकारों ने ‘‘कोई पीछे न छूटे’’ के माध्यम से बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश में 3 लाख 87 हजार पात्र व्यक्तियों को प्रतिमाह 700 रूपये पेंशन दी जा रही है। इसी योजना के तहत जिला कुल्लू में भी 29 हजार लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया गया है जिला में इस वित्त वर्ष में पेंशन पर करीब 26 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इस वित्त वर्ष में अभी तक 3253 नए पात्र लोगों की पेंशन मंजूर की जा चुकी है। नाटक के माध्यम से बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विवाह अनुदान राशि को 25 हजार से बढ़ाकर 40 हजार और बेटी है अनमोल योजना में राशि को 5100 से बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया गया है। 
इस अवसर पर हलान की वार्ड पंच भुवनेश्वर महंत, पूर्व प्रधान भुवनेश्वर शर्मा, ग्रामीण सीता, पुष्पा, देवी सिंह, गोपाल, प्रकाश, गाहर पंचायत प्रधान कमला कोटिया, उपप्रधान चमनलाल, वार्ड पंज हरनाम सिंह, मैना, निर्मला, न्यूली पंचायत प्रधान तारा देवी, उपप्रधान भुपेंद्र ठाकुर सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे ।
Have something to say? Post your comment