National

दुराह, निथर, गडेच और बाहवा पंचायतों में दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

July 23, 2017 06:32 PM

कुल्लू:

प्रदेश सरकार की साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियों और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुँचाने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने गत दिनों आनी विधानसभा क्षेत्र दुराह, निथर, गडेच और बाहवा पंचायतों में लोकगीतों व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। 

इस दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने ‘‘चार साल बेमिसाल’’ के माध्यम से उपस्थित जनसमूह का मनोरंजन किया वहीं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को भी प्रदर्शित किया। कलाकार जोगिंद्र हाबी, रामलाल, गोपाल सिंह, रमेश कुमार, चमन लाल, मनमोहन सिंह, मुकेश कुमार, कृष्ण, सरोज, हीना, अनु चैहान ने विकास गीत मेरे राजया तेरी सरकारे चमकायां नाओं हिमेचलो रा.....और ‘‘साढ़े चार साल के कार्यकाल में तरक्की बेमिसाल, सपने थे जो अपने भैया होने लगे साकार’’ के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों को दी। 

बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास के लिए 500 करोड़ रुपये की कौशल विकास भत्ता योजना शुरू की गई है। जिसके माध्यम से पात्र युवाओं को एक हजार रुपये का मासिक भत्ता जबकि अक्षम युवाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह भत्ता प्रदान किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत 104.40 करोड़ रुपये खर्च करके 1,45,671 युवाओं को लाभान्वित किया गया है। कुल्लू जिला के 12 हजार से अधिक युवाओं को कौशल विकास भत्ता मंजूर किया जा चुका है। 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश में 3 लाख 87 हजार पात्र व्यक्तियों को प्रतिमाह 700 रूपये पेंशन दी जा रही है। इसी योजना के तहत जिला कुल्लू में भी 29 हजार लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया गया है जिला में इस वित्त वर्ष में पेंशन पर करीब 26 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इस वित्त वष्ज्र्ञ में अभी तक 3253 नए पात्र लोगों की पेंशन मंजूर की जा चुकी है। नाटक के माध्यम से बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विवाह अनुदान राशि को 25 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रूपये किया गया है। 

कलाकारों ने ‘‘लंबरदार का स्वांग’’ के माध्यम से बताया कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के अंतर्गत फसलों को जंगली जानवरों व आवारा पशुओं से बचाने के लिए बाड़ लगाने के लिए 60 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। योजना के लिए 25 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार स्कूली बच्चों को मुफ्त यात्रा, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की जानकारी भी नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से दी गई।  

इस अवसर पर दुराह ग्राम पंचायत प्रधान चंद्रकांता, नथर ग्राम पंचायत प्रधान बिंदु देवी, ग्राम पंचायत गडेच के प्रधान रामपाल, उपप्रधान अमरजीत, वार्ड मेंबर राम प्रसाद, सचिव बलवंत सिंह, तकनीकी सहायक सुनील शर्मा,  वार्ड मेंबर सुनीता देवी, प्रधान महिला मंडल मंजू देवी, ग्रामीण कुलदीप, गोपाल, कमल, बलदेव मौजूद रहे।  वार्ड पंच केशवराम, ग्रामीण अमीचंद, सोहन लाल, चेतराम, पदमा देवी, लीलावती, बाहवा पंचायत के बीडीसी सदस्य श्याम दास सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।  

 
 
 
Have something to say? Post your comment