National

निरमंड की दूरदराज पंचायत खरगा व सरगा में बताई कल्याणकारी योजनाएं

July 22, 2017 03:24 PM
निरमंड:
प्रदेश सरकार की साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियों और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुँचाने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने गत दिनों आनी विधानसभा क्षेत्र के निरमंड खंड की दूरदराज पंचायतें सरगा व कुशवाह में लोकगीतों व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। 
इस दौरान चूड़ेश्वर कलामंच सिरमौर के कलाकारों ने ‘‘चार साल बेमिसाल’’ के माध्यम से उपस्थित जनसमूह का मनोरंजन किया वहीं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को भी प्रदर्शित किया। मुख्यमंत्री ज्ञानपदीप योजना में 10 लाख रुपये  तक का ऋण लेने वाले हिमाचली छात्रों को बिना आय सीमा के 4 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। इसी प्रकार विभिन्न छात्रवृति योजनाओं के अंतर्गत सभी वर्गों के 4,14,480 विद्यार्थियों को 213 करोड़ रुपये की छात्रवृतियां प्रदान की जा रही है। 
 
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश में 3 लाख 87 हजार पात्र व्यक्तियों को प्रतिमाह 700 रूपये पेंशन दी जा रही है। इसी योजना के तहत जिला कुल्लू में भी 29 हजार लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया गया है जिला में इस वित्त वर्ष में पेंशन पर करीब 26 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इस वित्त वष्ज्र्ञ में अभी तक 3253 नए पात्र लोगों की पेंशन मंजूर की जा चुकी है। नाटक के माध्यम से बताया गया कि ‘‘बेटी है अनमोल योजना’’ में राशि को 51 सौ से बढ़ाकर 10 हजार रूपये किया गया है। इसी प्रकार अंतरजातीय विवाह तथा विधवा पुनर्विवाह योजनाओं के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया गया है
 
कलाकार जोगिंद्र हाबी, रामलाल, गोपाल सिंह, रमेश कुमार, चमन लाल, मनमोहन सिंह, मुकेश कुमार, कृष्ण, सरोज, हीना, अनु चैहान ने ‘‘लंबरदार का स्वांग’’ के माध्यम से जननी एक्सप्रैस 102 योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, इंदिरा आवास योजना, राजीव आवास योजना की जानकारी दी गई। कलाकारों ने विकास गीत साढे़ चार साल की कार्यकाल में प्रगति बेमिसाल के माध्यम से ग्रामीणों का खूब मनोरंजन भी किया। इस अवसर पर कुशवाह पंचायत की प्रधान रेखा कुमारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रोमिला ठाकुर, महिला मंडल सदस्या मीरा देवी, बिंदा देवी, शोभा, बसंती देवी, कौशल्या, मरती, चंपा देवी, सरगा में ग्राम पंचायत प्रधान राकेश ठाकुर, उपप्रधान ठाकुर दास सहित ग्रामीण उपस्थित थे। इस तरह का जागरूकता कार्यक्रम वीरवार को भी निरमंड ब्लाॅक के खरगा व पोशना पंचायतों में आयोजित किया गया। खरगा के प्रधान मोती राम कश्यप, वार्ड सदस्य जयसिंह, प्रभुलाल, खंड समन्वयक कृष्णलाल, सचिव ग्राम पंचायत धनीराम ठाकुर सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।  
 
 
 
Have something to say? Post your comment