National

परियोजनाओं से पानी छोड़ने से पूर्व बरते पूरी सावधानी-एडीसी अतिरिक्त उपायुक्त ने आपदा प्रबंधन को लेकर की बैठक

July 22, 2017 02:49 PM
कुल्लू:
उन्होंने कहा कि बांध से पानी छोड़ने से पूर्व क्षेत्र के लोगों को सूचित करना सुनिश्चित करें तथा सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों का पूरी तरह से पालन किया जाए ताकि किसी भी प्रकार के हादसे से बचा जा सके। एडीसी ने परियोजना अधिकारियों को अपने स्तर पर आपदा कमेटी गठित करने के निर्देश दिए और आपदा के समय आवश्यक मशीनरी एवं उपकरणों को पूरी तरह तैयार रखें। बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, केआर कुल्लवी, एनएचपीसी, एडी हाईड्रो, मलाणा-1, मलाणा-2, एचपीपीसीएल, के अधिकारी और लघु जल विद्युत परियोजनाओं के अधिकारियों ने भी भाग लिया।  
 
अतिरिक्त उपायुक्त राकेश शर्मा ने कहा है कि कुल्लू जिला में स्थापित सभी लघु व बड़ी जल विद्युत परियोजनाओं द्वारा मानसून के दौरान बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने से पहले पूरी सावधानी बरते तथा इसके बारे में पहले व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि किसी भी प्रकार की कोई आपदा न हो। यह जानकारी एडीसी ने शुक्रवार को बचत भवन में विद्युत परियोजनाओं के अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।  उन्होंने कहा कि जिला में कार्यरत सभी परियोजना प्रबंधन को अपने स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश जारी किए।
 
 उन्होंने सभी परियोजना अधिकारियों से कहा कि वे किसी भी आपदा की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से समन्वय स्थापित करें और प्राधिकरण को समय-समय रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें। उन्होंने परियोजना अधिकारियों से कहा कि वे अपनी-अपनी परियोजनाओं स्थल में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदा को लेकर माॅकड्रिल करवाएं और परियोजना स्थल के आसपास सावधानी निर्देशित साइन बोर्ड भी लगवाना सुनिश्चित करें ताकि पर्यटकों व स्थानीय लोगों के साथ किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो।
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment